Saturday, May 2, 2020

Which Vitamin Is Good For Eyes

WHICH VITAMINS IS GOOD FOR EYES | IMPROVE EYE VISION | HOW TO IMPROVE EYE SIGHT IN HINDI




आपकी आंखें जटिल अंग हैं जिन्हें ठीक से काम करने के लिए कई अलग-अलग विटामिन और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

सामान्य स्थिति, जैसे मधुमेह रेटिनोपैथी, उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन, मोतियाबिंद और मोतियाबिंद, आपकी आंखों को प्रभावित कर सकते हैं।

हालांकि विभिन्न कारकों की एक किस्म इन स्थितियों का कारण बनती है, पोषण का उन सभी पर प्रभाव पड़ता है - कम से कम भाग में।

यहां 9 प्रमुख विटामिन और पोषक तत्व हैं जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

1. VITAMIN A

विटामिन ए स्पष्ट कॉर्निया को बनाए रखकर दृष्टि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो आपकी आंख का बाहरी आवरण है।

यह विटामिन रोडोडॉपिन का एक घटक भी है, आपकी आंखों में एक प्रोटीन जो आपको कम रोशनी की स्थिति (1) में देखने की अनुमति देता है।

विकसित देशों में विटामिन ए की कमी दुर्लभ है, लेकिन अगर अनसुना एक गंभीर स्थिति को जन्म दे सकता है जिसे ज़ेरोफथाल्मिया कहा जाता है।

ज़ेरोफथाल्मिया एक प्रगतिशील नेत्र रोग है जो रतौंधी से शुरू होता है। यदि विटामिन ए की कमी जारी रहती है, तो आपकी आंसू नलिकाएं और आंखें सूख सकती हैं। आखिरकार, आपका कॉर्निया नरम हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप अपरिवर्तनीय अंधापन (1, 2) होता है।

विटामिन ए अन्य आंखों के दर्द से बचाने में भी मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन ए में उच्च आहार मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी) ,  के कम जोखिम से जुड़ा हो सकता है।


सामान्य नेत्र स्वास्थ्य के लिए, विटामिन-ए से भरपूर खाद्य पदार्थों की खुराक पर सिफारिश की जाती है। शकरकंद एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जैसे पत्तेदार हरी सब्जियां, कद्दू और बेल मिर्च (1)।

2. VITAMIN E

माना जाता है कि कई आंखें ऑक्सीडेटिव तनाव से जुड़ी होती हैं, जो आपके शरीर में एंटीऑक्सिडेंट और मुक्त कणों के बीच असंतुलन है ।

विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो आपकी कोशिकाओं की रक्षा में मदद करता है - जिसमें आपकी आंख की कोशिकाएं भी शामिल हैं - मुक्त कणों से नुकसान से, जो हानिकारक, अस्थिर अणु हैं।

एएमडी के साथ 3,640 लोगों में सात साल के एक अध्ययन से पता चला है कि विटामिन ई के 400 आईयू और कई अन्य पोषक तत्वों को एआरईडीएस नामक एक दैनिक पूरक में लेने से उन्नत चरणों में प्रगति का जोखिम 25%  कम हो गया।

इसके अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन ई में उच्च आहार उम्र से संबंधित मोतियाबिंद को रोकने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, अधिक शोध की आवश्यकता है क्योंकि कुछ अध्ययनों में विटामिन ई और इस स्थिति के बीच कोई संबंध नहीं है ।

फिर भी, एक आहार जिसमें पर्याप्त विटामिन ई शामिल है, को उचित नेत्र स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अनुशंसित किया जाता है। कुछ विटामिन-ई-समृद्ध विकल्पों में नट्स, बीज और खाना पकाने के तेल शामिल हैं। सालमन, एवोकाडो और पत्तेदार हरी सब्जियां भी अच्छे स्रोत हैं


3. VITAMIN C

विटामिन ई की तरह, विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो आपकी आंखों को मुक्त कणों (11) को नुकसान पहुंचाने से बचा सकता है।

पूरक AREDS में विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्वों का उपयोग किया जाता है, जो AMD वाले लोगों को लाभ पहुंचा सकते हैं। जब दैनिक लिया जाता है, तो एक अध्ययन से पता चलता है कि प्रगति की इस स्थिति के जोखिम को कम कर सकता है।

इसके अलावा, कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है, एक प्रोटीन जो आपकी आंख को संरचना प्रदान करता है, विशेष रूप से कॉर्निया और श्वेतपटल ।

कई अवलोकन संबंधी अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी मोतियाबिंद विकसित करने के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसके कारण आपकी आंखें बादल बन सकती हैं और दृष्टि बाधित हो सकती है ।

उदाहरण के लिए, एक पर्यवेक्षणीय अध्ययन ने मोतियाबिंद के विकास का 75% कम जोखिम दिखाया जब 125 मिलीग्राम या उससे कम की तुलना में दैनिक विटामिन सी का सेवन 490 मिलीग्राम से ऊपर था।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि नियमित विटामिन सी की खुराक से मोतियाबिंद के खतरे को 45% कम किया जा सकता है ।

खट्टे और उष्णकटिबंधीय फल, घंटी मिर्च, ब्रोकोली और केल में विशेष रूप से उच्च मात्रा में विटामिन सी होते हैं, जो उन्हें आपके दैनिक सेवन को बढ़ावा देने के लिए शानदार विकल्प बनाते हैं।



4. VITAMIN B6, B9 AND B12

शोधकर्ताओं ने आंखों के स्वास्थ्य, विशेष रूप से विटामिन बी 6, बी 9 और बी 12 पर उनके प्रभाव के लिए कई बी विटामिन का अध्ययन किया है।

विटामिन का यह संयोजन होमोसिस्टीन के स्तर को कम कर सकता है, आपके शरीर में एक प्रोटीन जो सूजन से जुड़ा हो सकता है और एए  विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।

महिलाओं में एक नैदानिक ​​अध्ययन में विटामिन बी 6 और बी 9 (17Trusted स्रोत) के साथ 1,000 B12 विटामिन लेने के साथ AMD के विकास के 34% कम जोखिम का प्रदर्शन किया गया।

हालांकि, इन सप्लीमेंट्स के लाभों की पुष्टि करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है। इसके अलावा, यह स्पष्ट नहीं है कि आपके विटामिन-बी-समृद्ध खाद्य पदार्थों के सेवन को बढ़ाने के समान प्रभाव होंगे।



No comments:

Post a Comment

डेफिनेशन ऑफ होम एक्सरसाइज

                                             डेफिनेशन ऑफ होम एक्सरसाइज परिभाषा, व्यायाम शारीरिक क्रिया है ...